फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 : आज़ादी का अमृत महोत्सव

• Fit India Freedom Run 2.0 क्या है

युवा मामले और खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर 13 अगस्त 2021 को “आज़ादी का अमृत महोत्सव-भारत@75” (#AzadiKaAmritMahotsav) के उत्सव के हिस्से के रूप में राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम “फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0” का शुभारंभ करेंगे।

युवा मामले और खेल मंत्रालय कार्यक्रम के माध्यम से देश भर में 7 करोड़ 50 लाख से अधिक युवाओं और नागरिकों तक पहुंचने और उन्हें दौड़ में भाग लेने का लक्ष्य रखता है।

युवा मामले और खेल मंत्रालय के एक बयान में मंगलवार को कहा गया कि 12 मार्च 2021 को आजादी का अमृत महोत्सव के उद्घाटन भाषण के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उद्घाटन भाषण से प्रेरणा लेते हुए, युवा मामले और खेल मंत्रालय ने आजादी का अमृत महोत्सव मनाने की संकल्पना जतायी है।

युवा मामले और खेल मंत्रालय की सचिव उषा शर्मा ने कहा कि अनुराग सिंह ठाकुर राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम fit India Freedom Run 2.0 का शुभारंभ करेंगे, जहां BSF, CISF, CRPF, RAILWAY, NYKS, ITBPS, NSG, SSB जैसे संगठन भी देश भर के प्रतिष्ठित स्थानों से वस्तुतः शामिल होंगे।

इसके बाद 2 अक्टूबर, 2021 तक प्रत्येक सप्ताह 75 जिलों और प्रत्येक जिले के 75 गांवों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। Fit India Freedom Run 744 जिलों में, प्रत्येक 744 जिलों में 75 गांवों और 30,000 शैक्षणिक संस्थानों में आयोजित किए जाएंगे। देश इस पहल के माध्यम से 7 करोड़ 50 लाख से अधिक युवा और नागरिक दौड़ में भाग लेने के लिए पहुंचेंगे।”

• फिट इंडिया फ्रीडम रन कार्यक्रम का उद्देश्य

Fit India Freedom Run कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को अपने दैनिक जीवन में दौड़ने और खेलकूद जैसी फिटनेस गतिविधियों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना और मोटापे, आलस्य, तनाव, चिंता जैसी बीमारियों आदि से मुक्ति दिलाना है।

 फिट इंडिया फ्रीडम रन अभियान के माध्यम से नागरिकों को एक संकल्प करने का आह्वान किया जाएगा। उनके जीवन में रोजाना कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि शामिल करें। ‘फिटनेस की डोज आधा घंटा रोज'।

फिट इंडिया फ्रीडम रन अभियान निरंतर "शारीरिक/वर्चुअल रन" की अवधारणा पर राष्ट्रव्यापी अभियान है। इस दौड़ कार्यक्रम के पीछे की अवधारणा यह है कि "इसे कहीं भी, कभी भी चलाया जा सकता है"

फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 का उद्देश्य "जन भागीदारी से जन आंदोलन है।" फिट इंडिया फ्रीडम रन का समापन गांधी जयंती 2 October 2021 को राष्ट्रव्यापी Fit India Plog Run के साथ होगा।

Fit India Freedom Run 2.0

Fit India Freedom Run का पहला संस्करण 15 August से 2 October 2020 तक आयोजित किया गया था।

Also Read :

1. 52nd Indian International Film Festival 2021