Search Suggest

शीत युद्ध की समाप्ति के समय युगोस्लाविया का विभिन्न राज्यों में विघटन हो गया था। निम्न में से कौन सी ऐसे राज्यों की सूची सही है ?

शीत युद्ध की समाप्ति के समय युगोस्लाविया का विभिन्न राज्यों में विघटन हो गया था। निम्न में से कौन सी ऐसे राज्यों की सूची सही है ? A स्लोवाकिया, मेसिडो

शीत युद्ध की समाप्ति के समय युगोस्लाविया का विभिन्न राज्यों में विघटन हो गया था। निम्न में से कौन सी ऐसे राज्यों की सूची सही है?

A
स्लोवाकिया, मेसिडोनिया और आर्मेनिया
B
आर्मेनिया, क्रोएशिया और सर्बिया
C
सर्बिया, मेसिडोनिया और अजरबैजान
D
बोस्निया, हर्जेगोविना, सर्बिया और स्लोवेनिया
Answer:

The Correct Option is D. बोस्निया, हर्जेगोविना, सर्बिया और स्लोवेनिया

Details
शीत युद्ध की समाप्ति के समय युगोस्लाविया का विभिन्न राज्यों में विघटन हो गया था और 6 स्वतंत्र देशों - क्रोएशिया (1991), स्लोवेनिया (1991), बोस्निया और हर्जेगोविना (1992), मेसिडोनिया (1991), सर्बिया और मोंटेनेग्रो (2006) में विघटित हो गया।
बोस्निया और हर्जेगोविना ने फरवरी 1992 में जनमत संग्रह के बाद स्वतंत्रता की घोषणा की। मोंटेनेग्रो 2006 में सर्बिया के साथ संघ से अलग हो गया। कोसोवो, जो पहले सर्बिया का हिस्सा था, ने 2008 में स्वतंत्रता की घोषणा की, लेकिन अब तक केवल आधे देश ही इसे मान्यता देते हैं।
और अधिक पढ़ें: शीत युद्ध की समाप्ति

My name is Mahendra Kumar and I do teaching work. I am interested in studying and teaching competitive exams. My qualification is B.A., B.Ed., M.A. (Pol.Sc.), M.A. (Hindi).

Post a Comment