जॉन रॉल्स के न्याय सिद्धांत से संबंधित नहीं है?

जॉन रॉल्स के न्याय सिद्धांत से संबंधित नहीं है? A विशुद्ध प्रक्रियात्मक न्याय B अज्ञान का पर्दा C सामान स्वतंत्रता D अधिकारिता सिद्धांत

जॉन रॉल्स के न्याय सिद्धांत से संबंधित नहीं है?

A
विशुद्ध प्रक्रियात्मक न्याय
B
अज्ञान का पर्दा
C
सामान स्वतंत्रता
D
अधिकारिता सिद्धांत
Answer:

The Correct Option is D. अधिकारिता सिद्धांत

Details
अज्ञानता का आवरण/पर्दा, मूल स्थिति, विशेष पूर्वता क्रम, विशुद्ध प्रक्रियात्मक न्याय, समान स्वतंत्रता आदि का संबंध जॉन रॉल्स के न्याय सिद्धांत से है। अधिकारिता सिद्धांत का संबंध रॉबर्ट नॉजिक के सिद्धांत से है।
रॉबर्ट नॉजिक के न्याय सिद्धांत को अधिकारिक सिद्धांत (Entitlement Theory) कहा जाता है। इसमें यह मानकर चलते हैं की प्रचलित व्यवस्था के अंतर्गत जो व्यक्ति जिस-जिस वस्तु का अधिकारी है, उसे उसकी सहमति के बिना किसी दूसरे को स्थानांतरित नहीं किया जा सकता। नॉजिक ने तर्क दिया है कि समाज में उत्पादन के स्तर पर जो असमानताएं पाई जाती हैं उन्हें वितरण के स्तर पर बदलने का प्रयत्न विनाशकारी होगा।
नॉजिक का अधिकारिकता सिद्धांत का अर्थ यह है कि यदि कहीं अन्यायपूर्ण तरीके से किसी वस्तु का अभिग्रहण या हस्तांतरण किया गया हो तो ऐसी स्थिति का उचित प्रतिकार करना चाहिए।
यदि लोगों की वर्तमान संपत्ति न्यायपूर्ण तरीके से प्राप्त की गई हो तो उसके न्याय पूर्ण वितरण के लिए यह सूत्र अपनाना चाहिए : 'हरेक से उतना जितना वह देना चाहे, हरेक को उतना जितना उसे कोई देना चाहे।' इस सूत्र द्वारा नॉजिक ने 'न्यूनतम राज्य' का समर्थन किया है।
और अधिक पढ़ें : न्याय के सिद्धांत

My name is Mahendra Kumar and I do teaching work. I am interested in studying and teaching competitive exams. My qualification is B.A., B.Ed., M.A. (Pol.Sc.), M.A. (Hindi).

Post a Comment